kvsro varanasi
घर

केवीएस पटना क्षेत्र वर्ष 1970 में अस्तित्व में आया । इससे पहले पूर्वी क्षेत्र के रूप में जाना जाता था ।जिसमे गुवाहाटी क्षेत्र, सिलचर क्षेत्र, कलकत्ता क्षेत्र और भुवनेश्वर क्षेत्र शामिल है । इससे पहले यह अस्थायी इमारत में चल रहा था ।पटना क्षेत्र के सहायक आयुक्त श्री एस मोडावल द्वारा किए गए प्रयासों के बाद अपने खुद के भवन में वर्ष 2000  मे स्थानांतरित कर दिया ।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन मे 18 क्षेत्र हैं । केवीएस पटना क्षेत्र मे बिहार के सभी केन्द्रीय विद्यालयों (42 केवी) और पूर्वी उत्तर प्रदेश (16 केवी) शामिल हैं ।
पटना क्षेत्र में 58 स्कूल प्रथम शिफ्ट और 04 स्कूलों दूसरी शिफ्ट में शामिल हैं । जो बाद में तीन शिक्षा अधिकारियों द्वारा सहायक आयुक्त के मार्गदर्शन में प्रबंधित किया गया ।पटना क्षेत्र का प्राथमिक उद्देश्य केवीएस मुख्यालय और अकादमिक उत्कृष्टता द्वारा प्रदान की गयी दिशा - निर्देशों के अनुसार केन्द्रीय विद्यालय संगठन के लक्ष्य को प्राप्त करना है ।

केवीएस आयुक्त संगठन के मुख्य कार्यकारी प्रमुख और केन्द्रीय विद्यालय के मुख्य प्रशासक है । मुख्यालय में, वे दो संयुक्त आयुक्तों और पांच उपायुक्तों और अन्य अधिकारियों द्वारा समर्थित है ।

प्रत्येक विद्यालय प्रधानाचार्य द्वारा प्रबंधित है । जिसमे विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा अध्यक्ष की अध्यक्षता में 13 सदस्यों ने मिलकर सहायता प्रदान की है । इन विद्यालयों तीन क्षेत्रों संबंधित है । अर्थात् रक्षा क्षेत्र, सिविल क्षेत्र और परियोजना क्षेत्र ।
आम तौर पर, इन विद्यालयों में केंद्रीय सरकार, राज्य सरकार और वार्ड के कर्मचारियों के बच्चों की शैक्षिक जरूरतों को पूरा किया जाता है । लेकिन अस्थायी आबादी भी विभिन्न कक्षाओं में रिक्तियों की उपलब्धता तथा प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश की तलाश कर सकते हैं ।

इस वेबसाइट को सर्वोत्तम परिणामों के लिए IE8 या इसके बाद के संस्करण का उपयोग करें तथा 1024 X 768 स्क्रीन पर देखें
साइट व्यवस्थापक
Design & Care : ub13group